Advertisement

टोपोलॉजी क्या है ? Topology के प्रकार

क्या आप जानते है टोपोलॉजी क्या है और टोपोलॉजी के प्रकार कितने है ? (types of topology-टोपोलॉजी के प्रकार) इसके अलावा Topology meaning in Hindi इन सबकी पूरी जानकारी हमने बिस्तार से दी है।

Topology kya hai

टोपोलॉजी नेटवर्क में कम्प्यूटर्स को जोड़ने की भौगोलिक व्यवस्था होती है। इसके द्वारा विभिन्न कम्प्यूटर्स एक दूसरे से परस्पर संपर्क स्थापित कर सकते है। 

कोई नेटवर्क एक से अधिक बिंदुओं वस्तुओं या व्यक्तियों को आपस में इस प्रकार जोड़ता है कि उनमे  से प्रत्येक किसी दूसरे के साथ सीधा संबंध बनाया जा सके।

प्रत्येक नेटवर्क का एक निश्चित उद्देश्य होता है। कंप्यूटर  नेटवर्क से हमारा तात्पर्य आसपास या दूर बिखरे हुए कंप्यूटर को इस प्रकार जोड़ने से है कि उनमें से प्रत्येक कंप्यूटर के साथ स्वतंत्र रूप से संपर्क बनाकर सूचनाओं का आदान प्रदान कर सके और एक  दूसरे के साधनों तथा सुविधाओं को शेयर कर सकें। नेटवर्क टोपोलॉजी निम्न प्रकार की होती हैं। 

टोपोलॉजी क्या है - (What is Topology in Hindi)

Topology kya hai

कम्प्यूटर्स नेटवर्क में कम्प्यूटरों को आपस में जोड़ने के तरीके को टोपोलॉजी कहते हैं। किसी टोपोलॉजी के प्रत्येक कंप्यूटर, नोड या लिंक स्टेशन कहलाते हैं। दूसरे शब्दो में, टोपोलॉजी नेटवर्क में विभिन्न कम्प्यूटरों को आपस में परस्पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं या उन्हें आपस में जोड़ सकते हैं।

जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर किसी माध्यम की सहायता से परस्पर संपर्क में रहते हैं तो इस व्यवस्था को हम टोपोलॉजी नेटवर्क कहते हैं। इससे महत्वपूर्ण डाटा तथा सूचनाओं को विभिन्न कम्प्यूटरों में उपलब्ध कराया जाता है।  

Types of topology in Hindi - टोपोलॉजी के प्रकार 

1. Bus topology - बस टोपोलॉजी 

2. Star topology - स्टार टोपोलॉजी

3. Ring topology - रिंग टोपोलॉजी 

4. Mesh topology - मेश टोपोलॉजी 

5. Tree topology - ट्री टोपोलॉजी 


बस टोपोलॉजी क्या है ? Bus Topology in Hindi

इसे लीनियर टोपोलॉजी (linear topology ) भी कहा जाता है।  इस टोपोलॉजी में एक लम्बे केबल से डिवाइस जुडी होती है , जिसे बैकबोन (Backbone ) कहते हैं। एक बस नेटवर्क नोड्स बसों के एक रेखीय अनुक्रम द्वारा एक डेज़ी श्रृंखला में जुड़े होते हैं , जिसमे एक नेटवर्क टोपोलॉजी है। एक लाइन टोपोलॉजी है। एक लाइन टोपोलॉजी के रूप में, एक बस टोपोलॉजी प्रत्येक कंप्यूटर और नेटवर्क डिवाइस केबल से जुड़े होते हैं। 

Bus Topology in Hindi


नेटवर्क पर किसी अन्य उपकरण के साथ संवाद करने के लिए इक्छुक एक डिवाइस अन्य सभी उपकरणों देखते हैं की तार पर एक प्रसारण सन्देश भेजता है। लेकिन केबल  इच्छिक प्राप्तकर्ता वास्तव में स्वीकार करता है और सन्देश संसाधित करता है। 

श्रोत से एक संकेत प्रसारित किया जाता है और यह बस से जुड़ा सभी कार्य स्थानों के लिए ट्रेवल्स,सन्देश प्रसारित करने के लिए लेकिन जिसका मैक एड्रेस या आई पी एड्रेस मेल खाता है, वही प्राप्त करता स्वीकार करता है। एक टर्मिनेटर संकेतो के उछल को रोकने के लिए, केंद्रीय केबल के सिरों पर जोड़ा जाता है। 

 इस नेटवर्क का इंस्टालेशन छोटे अथवा अल्पकालीन ब्राडकॉस्ट के लिए होता है।  इस प्रकार के नेटवर्क का प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है , जहाँ अत्यंत उच्च गति के कम्युनिकेशन चैनल का प्रयोग सीमित छेत्र में किया जाना है। 

लाभ - Advantage of Bus Topology

  • इसमें नए नोड जोड़ना अथवा पुराने नोड हटाना बहुत ही सरल होता है। 
  •  किसी एक कंप्यूटर के ख़राब होने पर सम्पूर्ण नेटवर्क सरलता से कार्य करता रहता है।  
  •  इसकी लागत बहुत कम होती है।       

हानियाँ - Disadvantage of Star Topology

  • मुख्य केबल में यदि रुकावट आती है , तो पूरा नेटवर्क बंद हो जाता है 
  • बैकबोन केबल के दोनों सिरों पर टर्मिनेटरों की जरुरत होती है। 
  • यदि पूरा नेटवर्क बंद हो जाता है , तो ऐसे समस्या को पहचानने में मुश्किल आती है। 
  • एक समय में एक ही पैकेट ट्रांसमिट हो सकती है। 
  • यह ज्यादे ट्रैफिक नेटवर्क के लिए उपयुक्त नहीं है। 
  • इसमें सुरक्षा बहुत कम होती है क्योंकि सभी कंप्यूटर भेजे गए सिंगल को प्राप्त करते हैं। 
Read also :
Search Engine क्या है ?
JavaScript क्या है ?

स्टार टोपोलॉजी क्या है ? Star Topology in Hindi

इस टोपोलॉजी के अंतर्गत एक होस्ट कंप्यूटर होता है , जिससे विभिन्न लोकल कम्प्यूटर्स या नोड्स (Nodes ) को सीधे जोड़ा जाता है, यह होस्ट कंप्यूटर हब (Hub ) कहलाता है।  

यदि हब खराब हो जाये , तो पूरा नेटवर्क ख़राब हो सकता है।  इसमें किसी नोड और हब के बीच प्वॉइंट टू प्वॉइंट ( Point- to- Point) कनेक्शन होता है। 

Star Topology in Hindi


स्टार नेटवर्क के सबसे आम कंप्यूटर नेटवर्क टोपोलॉजी में से एक है। यह स्टार नेटवर्क के एक नेटवर्क हब, स्विच या रूटर हो सकता है। स्टार टोपोलॉजी एक केंद्रीय नोड के लिए प्रणाली के सभी को जोड़ने से लाइन विफलता की वजह से नुकशान को काम करता है। 

कोई भी दो नोड केंद्रीय ( Central ) कंप्यूटर के माध्यम से ही कम्यूनिकेट करती है , जिससे टकराव ( Collision ) की समस्या नहीं होती है।  

लाभ - Advantage of Star Topology

  •  यदि कोई नोड  कंप्यूटर खराब हो जाए तो शेष नेटवर्क प्रभावित नहीं होता इस स्थिति में खराब हुए   कंप्यूटर को ज्ञात करना सरल होता है
  •  एक कंप्यूटर को होस्ट कंप्यूटर से जोड़ने में कम लागत आती है। 
  •  लोकल कंप्यूटर की संख्या बढ़ाने से नेटवर्क की सूची के आदान प्रदान की क्षमता प्रभावित नहीं होती है। 

हानियाँ - Disadvantage of Star Topology

  •  बस टोपोलॉजी की अपेक्षा भाई के केबल की आवश्यकता होती है
  •  यदि हम खराब हो जाता है तो जुड़े हुए नोट्स भी बेकार हो जाते हैं 
  • बस टोपोलॉजी की तुलना में अधिक मूल्यवान है इस में प्रयोग होने वाले डिवाइसों की कीमत अधिक होती है

रिंग टोपोलॉजी क्या है ? Ring Topology in Hindi

इस टोपोलॉजी में कोई होस्ट याह अब नहीं होता सभी कंप्यूटर गोलाकार आकृति के रूप में केबल द्वारा जुड़े होते हैं प्रत्येक कंप्यूटर अपने सबोर्डिनेट कंप्यूटर से जुड़ा होता है गोलाकार आकृति में होने के कारण इस इस सर्कुलर नेटवर्क भी कहा जाता है।

Ring Topology in Hindi


रिंग टोपोलॉजी, नेटवर्क में कंप्यूटर एक परिपथ फैशन से जुड़ा होता है, और डेटा एक ही दिशा में ट्रेवल्स करता है। एक रिंग नेटवर्क में, हर डिवाइस संचार उद्देश्यों के लिए दो नेटवर्क key हैं। 

एक unidirectional रिंग टोपोलॉजी किसी भी दो नोड्स के बीच केवल एक ही रास्ता प्रदान करता है, क्योकि unidirectional रिंग नेटवर्क एक कड़ी की असफलता से बाधित हो सकती है। 

लाभ - Advantage of Ring Topology

  • यह टोपोलॉजी स्टेशनों के लिए एक समान एक्सेस उपलब्ध कराती है नेटवर्क में अधिक स्टेशंस होने पर भी इसका Execution सभी स्टेशनों के लिए समान होता है। 
  • इंटरफ़ेस एक्टिव होने के कारण रिंग की लंबाई की कोई सीमा नहीं होती धात उसके कितने भी स्टेशन हो सकते हैं। 
  • नेटवर्क में किसी भी प्रकार के मीडियम का उपयोग किया जा सकता है। 

  • इसमें डाटा में टकराव (Collision) नहीं होता क्योंकि रिंग कई भागों में बटीं होती है। 

 हानियाँ - Disadvantages of Ring Topology

  • यह टोपोलॉजी कुछ जटिल होती है इसलिए इसको इंस्टॉल (Install)करना थोड़ा कठिन होता है। 
  • इसमें माध्यम (Medium) के असफल हो जाने पर पूरा नेटवर्क प्रभावित हो जाता है। 
  • इसमें कहीं कोई समस्या (Problem)आने पर ज्ञात करना कठिन होता है। 
  • उपकरणों को हिलाना, जोड़ना और बदलना नेटवर्क को प्रभावित कर सकता है। 

मैश टोपोलॉजी क्या है ?- Mesh Topology in Hindi

इस टोपोलॉजी का प्रत्येक  कंप्यूटर,  नेटवर्क में अन्य सभी कंप्यूटर से सीधे जुड़ा होता है। इसी कारण से इसे प्वॉइंट  टू प्वॉइंट (Point-to-Point) नेटवर्क या कम्प्लीटली कनेक्टेड (Completely Connected) नेटवर्क कहा जाता है। 

Mesh Topology in Hindi


इसके डाटा के आदान प्रदान का प्रत्येक निर्णय कंप्यूटर अपने आप ही लेता है। यदि इसमें कोई एक एक डिवाइस फेल हो जाती है तो उससे केवल एक नोड प्रभावित होता है।  यह बहुत महँगी टोपोलॉजी है।  यह बस और स्टार टोपोलॉजी दोनों का समिश्रण होता है। 

लाभ - Advantage of Mesh Topology

  • डिवाइस के मध्य (Relevancy) उपयोग होती है। 
  • डिवाइस के मध्य तारो की स्थिति के कार्य पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं होता है। 
  • सुरक्षा की दृष्टि से अन्य टोपोलॉजी से बहुत बेहतर होता है। 


हानियाँ - Disadvantage of Mesh Topology

  • अतिरिक्त केबलों का Adjustment बहुत जटिल होता है। 
  • तारो (Wires ) के मैश स्थिति में होने के कारण, उन्हें नुक़सान पहुंचाने की प्रबल संभावना रहती है। 

ट्री टोपोलॉजी क्या है ? Tree Topology in Hindi

यह टोपोलॉजी बस और स्टार टोपोलॉजी का मिश्रित रूप है।  इस टोपोलॉजी में एक केबल से दूसरी केबल और दूसरी से तीसरी केबल , किसी पेड़ की शाखाओं (Branches ) की भांति  जुडी होती है , इसी कारण यह ट्री टोपोलॉजी कहलाती है। 

Tree Topology in Hindi


सबसे ऊपर वाले नोड के रुट  (Root Node ) कहा जाता है। और इससे जुड़ने वाले अन्य नोङो को चाइल्ड नोड (Child  Node) कहा जाता है। 

लाभ - Advantage of Tree Topology

  • इस नेटवर्क का विस्तार मुमकिन हुए बहुत सरल है। 
  • यह त्रुटि ज्ञात करने और उसमे सुधार करने के लिए आसान है। 

हानियाँ - Disadvantage of Tree Topology

  • इसकी पूरी बनावट , मुख्य बस केबल पर निर्भर करती है ,  इसलिए यदि ये केबल टूट जाये या ख़राब हो जाए, तो पूरा नेटवर्क ख़राब हो जाता है। 
  • नेटवर्क की (Scalability) केबल के प्रकार पर निर्भर करती है। 

टोपोलॉजी की विशेषताएं 

विभिन्न नेटवर्क टोपोलॉजी की कई विशेषताएँ हैं - 

स्टार टोपोलॉजी (Star Topology) : यह टोपोलॉजी स्थापित करना और प्रबंधित करना आसान है, और यह नए उपकरणों को जोड़कर नेटवर्क के आसान विस्तार की अनुमति देता है। हालाँकि, यदि केंद्रीय हब या स्विच विफल हो जाता है, तो पूरा नेटवर्क नीचे चला जाएगा।

बस टोपोलॉजी (Bus Topology) : यह टोपोलॉजी लागू करने के लिए सरल और सस्ती है, लेकिन यह हस्तक्षेप के लिए प्रवृत्त हो सकती है और स्केलेबल नहीं है।

रिंग टोपोलॉजी (Ring Topology) : यह टोपोलॉजी स्थापित करना और प्रबंधित करना अपेक्षाकृत आसान है, और यह डेटा को रिंग के चारों ओर जल्दी से प्रसारित करने की अनुमति देता है। हालांकि, अगर रिंग में कोई रुकावट आती है, तो पूरा नेटवर्क ठप हो जाएगा।

मेश टोपोलॉजी (Mesh Topology) : यह टोपोलॉजी डेटा को यात्रा करने के लिए कई रास्ते प्रदान करती है, जो इसे अत्यधिक विश्वसनीय और लचीला बनाती है। हालांकि, इसे लागू करना महंगा और जटिल हो सकता है।

ट्री टोपोलॉजी (Tree Topology) : यह टोपोलॉजी नेटवर्क के आसान विस्तार की अनुमति देती है, और यह बड़े नेटवर्क के लिए उपयुक्त है। हालांकि, अन्य टोपोलॉजी की तुलना में इसे स्थापित करना और प्रबंधित करना अधिक जटिल हो सकता है।

सबसे सस्ता टोपोलॉजी नेटवर्क

हाल ही में, सबसे सस्ती टोपोलॉजी नेटवर्क जो मैनेजमेंट स्तर पर है वह है ओपन सोर्स टोपोलॉजी नेटवर्क सॉफ्टवेयर जैसे कि ओपननेट्स, नाप, और जनरल मॉनिटोरिंग सिस्टम (जीएमएस) जैसे सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन्स हैं. ओपन सोर्स टोपोलॉजी नेटवर्क सॉफ्टवेयर मुफ्त है और उपयोग करने के लिए कोई लाइसेंस फीस नहीं होती है. इसलिए, यदि आप एक सस्ता टोपोलॉजी नेटवर्क चाहते हैं जो मैनेजमेंट स्तर पर है, तो ओपन सोर्स टोपोलॉजी नेटवर्क सॉफ्टवेयर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 


डेटा संचार Data Communication 

डाटा का संचार के माध्यम से दो डिवाइस आपस में एक दूसरे से जुड़े होते हैं डाटा कम्युनिकेशन के अंतर्गत डाटा की ट्रांसफर के प्रकार और ट्रांसफर के समय डेटा की सुरक्षा आती है डाटा कम्युनिकेशन में अथवा सूचना के आज से कोई संबंध नहीं है डाटा को सिग्नल के रूप में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जाता है। 

  1.  डिजिटल सिगनल (Digital Signal)

डिजिटल सिगनल में डाटा को इलेक्ट्रॉनिक और बायनरी संख्याओं के आदान प्रदान किया  जाता है      

     2. एनालॉग सिगनल (Analog Signal)  

एनालॉग सिगनल में डाटा का रेडियो तरंगों के रूप में क्या जाता है। उदाहरण के लिए  टेलीफोन  लाइन                 

    3. हाइब्रिड सिग्नल (Hybrid Signal)

हाइब्रिड सिग्नल में एनालॉग और डिजिटल दोनों प्रकार के एस इंग्लैंड की गुणवत्ता  होती है। 



Related post :

Linux Operating System क्या है ?

MS Word क्या है ? विशेषताएं 

Types of Computer Network in Hindi

iPhone इतने महंगे क्यों हैं ?

Amazon का मालिक कौन है ?

Search Engine और Browser में अंतर 

Internet क्या है ?




   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ