Advertisement

कम्प्यूटर्स नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं। (Type of computer network in Hindi)

क्या आप जानते है नेटवर्क क्या है और नेटवर्क के प्रकार (types of Network in hindi) कितने है? आज से लगभग 20 साल पहले हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन नहीं था कुछ ही लोगो के पास रहता था और उस समय नेटवर्क की भी बहुत समस्या थी

फ़ोन से बात करने में बहुत परेशानी होती थी, इसलिए पहले लोग चिठ्ठिया भेजते थे, जिसको पहुंचने में और आने में बहुत समय लगता था लेकिन आज के समय में इंटरनेट उपयोग करना सबकी जरुरत हो गयी है 

आजकल हम अपना ज्यादातर काम इंटरनेट से जुड़कर कर करते हैं। पिछले तीन सालो में इंटरनेट का विकास बहुत तेज़ी से हुआ है और साथ ही Online payment, Online education, Online work from home, और Online खरीदारी में बहुत तेज़ी से विकास हुआ है। 

नेटवर्क के प्रकार - Type of Network

जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर किसी माध्यम की सहायता से परस्पर संपर्क में रहते हैं तो इसे हम कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं।  इससे महत्वपूर्ण डाटा तथा सूचनाओं को विभिन्न कम्प्यूटर्स में उपलब्ध कराया जाता है। 

कम्प्यूटर्स नेटवर्क एक से अधिक कंप्यूटर को किसी संचार माध्यम से आपस में इस प्रकार जोड़ता है कि वे अपना सन्देश दुसरो को भेज सके। 

यह भी पढ़े-

LAN- Local Area Network (लोकल एरिया नेटवर्क)

LAN एक ऐसा नेटवर्क है जो नेटवर्कों के सभी कम्प्यूटर्स एक सीमित छेत्र में स्थित होते हैं।  यह छेत्र लगभग किलोमीटर की सीमा में होनी चाहिए जैसे- कोई बड़ी बिल्डिंग या बिल्डिंगो का समूह।  लोकल एरिया नेटवर्क में जोड़े गए उपकारणों की संख्या अलग अलग हो सकती है। इन उपकारणों को किसी प्रकार के संचार केबल द्वारा जोड़ा जाता है। 

लोकल एरिया नेटवर्क के द्वारा कोई संगठन अपने कम्प्यूटर्सटर्मिनलो कार्यस्थलों तथा अन्य बाहरी उपकारणों को एक योग्य (Capable) तथा प्रभावी मूल्य (Effective cost ) विधि से जोड़ सकता है जिससे वे आपस में सूचनाओं का आदान- प्रदान कर सके और सबको सभी साधनो का लाभ ले सके। 

 

·       लोकल एरिया नेटवर्क एक छोटे से क्षेत्र जैसे भवन, कार्यालय में एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का एक समूह है।

·   LAN का उपयोग दो या दो से अधिक व्यक्तिगत कंप्यूटरों को संचार माध्यम जैसे कि मुड़ जोड़ी, समाक्षीय केबल, आदि के माध्यम से जोड़ने के लिए किया जाता है।

·   यह कम खर्चीला है क्योंकि इसे हब, नेटवर्क एडेप्टर और ईथरनेट केबल जैसे सस्ते हार्डवेयर के साथ बनाया गया है।

·   लोकल एरिया नेटवर्क में डेटा बेहद तेज दर से ट्रांसफर होता है।

·    लोकल एरिया नेटवर्क उच्च सुरक्षा प्रदान करता है।

 

PAN- Personal Area Network (पर्सनल एरिया नेटवर्क)

·     पर्सनल एरिया नेटवर्क एक व्यक्तिगत व्यक्ति के अंतरिक्ष एक वायरलेस है, विशेष पर 10 मीटर की सीमा के भीतर।

·   पर्सनल एरिया नेटवर्क का व्यक्तिगत क्षेत्र के कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से जुड़ने के लिए I

·    थॉमस ज़िमरमैन पर्सनल एरिया नेटवर्क का विचार लाने वाले पहले शोध वैज्ञानिक थे।

·    पर्सनल एरिया नेटवर्क 30 Feet क्षेत्र को कवर करता है।

·   पर्सनल एरिया नेटवर्क संचार नेटवर्क ने नेटवर्क को विकसित किया है, वे पैप, मोबाइल टेलीफोन, मीडिया प्लेयर और प्ले हैं।

 

पर्सनल एरिया नेटवर्क दो प्रकार के होते हैं?

Type of computer Network

1.    वायर्ड पर्सनल एरिया नेटवर्क (Wired Personal Area Network)

2.   वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क(Wireless Personal Area Network)

Wired Personal Area Network

वायर्ड पर्सनल एरिया नेटवर्क यूएसबी का उपयोग करके बनाया जाता है।

Wireless Personal Area Network 

वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क को केवल वाईफाई, ब्लूटूथ जैसी वायरलेस तकनीकों का उपयोग करके विकसित किया जाता है। यह एक लो रेंज नेटवर्क है।

 

Example of Personal Area Network

Body Area Network: बॉडी एरिया नेटवर्क एक ऐसा नेटवर्क है जो एक व्यक्ति के साथ चलता है। उदाहरण के लिए, एक मोबाइल नेटवर्क एक व्यक्ति के साथ चलता है। मान लीजिए कि कोई व्यक्ति नेटवर्क कनेक्शन स्थापित करता है, और फिर जानकारी साझा करने के लिए किसी अन्य डिवाइस के साथ कनेक्शन बनाता है।

Offline Network: घर के अंदर एक ऑफलाइन नेटवर्क बनाया जा सकता है, इसलिए इसे होम नेटवर्क के रूप में भी जाना जाता है। एक होम नेटवर्क को प्रिंटर, कंप्यूटर, टेलीविजन जैसे उपकरणों को एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है लेकिन वे इंटरनेट से जुड़े नहीं हैं।

Small Home Office:  इसका उपयोग वीपीएन का उपयोग करके विभिन्न उपकरणों को इंटरनेट और कॉर्पोरेट नेटवर्क से जोड़ने के लिए किया जाता है

MAN-Metropolitan Area Network (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क)

जब बहुत सारे लोकल एरिया नेटवर्क यानी LAN किसी नगर या सहर के अंदर एक दूसरे से जुड़े रहते हैं , तो इस प्रकार के नेटवर्क को मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क कहा जाता है।  इसकी गति 10-100 Mbits/sec होती है। ये बहुत महंगे नेटवर्क होते हैंजो फाइबर ऑप्टिक्स (Fibre Optics ) केबल से जुड़े होते हैं।  ये टेलीफोन या केबल ऑपरेटर और माइक्रोवेव लिंक द्वारा प्रदान किये जाते हैं। 

  •   मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क एक ऐसा नेटवर्क है जो एक बड़े नेटवर्क को बनाने के लिए एक अलग लैन को आपस में जोड़कर एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है।

  • सरकारी एजेंसियां ​​नागरिकों और निजी उद्योगों से जुड़ने के लिए MAN का उपयोग करती  हैं।

  •  MAN  में  विभिन्न LAN एक दूसरे से टेलीफोन एक्सचेंज लाइन के माध्यम से जुड़े   होते हैं।
  • MAN  में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले प्रोटोकॉल RS-232, Frame Relay, ATM, ISDN, OC-3, ADSL, आदि हैं।
  • इसमें लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) की तुलना में अधिक रेंज होती है।

 

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क के उपयोग: Use of Metropolitan Network

1.    MAN का उपयोग किसी शहर में बैंकों के बीच संचार में किया जाता है।

2.    इसका उपयोग एयरलाइन आरक्षण में किया जा सकता है।

3.    इसका उपयोग शहर के किसी कॉलेज में किया जा सकता है।

4.    इसका उपयोग सेना में संचार के लिए भी किया जा सकता है।

 

WAN-Wide Area Network (वाइड एरिया नेटवर्क )

वाइड एरिया नेटवर्क से जुड़े हुए कम्प्यूटर्स तथा उपकरण एक दूसरे से हजारो किलोमीटर की भौगोलिक दुरी पर भी स्थित हो सकते हैं।  इनका कार्यछेत्र कई महाद्वीपों तक फैला हो सकता है। यह एक बड़े आकार का डाटा नेटवर्क होता है।  इसमें डाटा के संचरण की दर लोकल एरिया नेटवर्क की तुलना में काम होती है। 

अधिक दुरी के कारण प्रायः इनमे माइक्रोवेव स्टेशनो या संचार उपग्रहों (Communication Satellites ) का प्रयोग सन्देश आगे भेजने वाले स्टेशनो की भांति किया जाता है। माइक्रोवेव नेटवर्क दो रिले टॉवरों के मध्य आवाज़ या डेटा को रेडियो तरंगो के रूप में भेजते हैं। प्रत्येक टावर उस सन्देश को प्राप्त करके विस्तारित (Amplify) करता है और फिर आगे भेज देता है। 

·   वाइड एरिया नेटवर्क एक ऐसा नेटवर्क है जो राज्यों या देशों जैसे बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है।

·   वाइड एरिया नेटवर्क LAN से काफी बड़ा नेटवर्क होता है।

·    वाइड एरिया नेटवर्क किसी एक स्थान तक सीमित नहीं है, बल्कि यह एक टेलीफोन लाइन, फाइबर ऑप्टिक केबल या सैटेलाइट लिंक के माध्यम से एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है।

·   इंटरनेट दुनिया के सबसे बड़े WAN में से एक है।

·   वाइड एरिया नेटवर्क का व्यापक रूप से व्यापार, सरकार और शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है।

वाइड एरिया नेटवर्क के उदाहरण: Example of Wide Area Network

Mobile Broadband : एक 4जी नेटवर्क किसी क्षेत्र या देश में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Last mile : एक टेलीकॉम कंपनी का इस्तेमाल सैकड़ों शहरों में ग्राहकों को उनके घर को फाइबर से जोड़कर इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाता है।

Private network : एक बैंक एक निजी नेटवर्क प्रदान करता है जो 44 कार्यालयों को जोड़ता है। यह नेटवर्क टेलीकॉम कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई गई टेलीफोन लीज्ड लाइन का उपयोग करके बनाया गया है।

 

वाइड एरिया नेटवर्क के लाभ:Advantage of Wide Area Network

वाइड एरिया नेटवर्क के निम्नलिखित लाभ हैं:

  •  भौगोलिक क्षेत्र: एक वाइड एरिया नेटवर्क एक बड़ा भौगोलिक क्षेत्र प्रदान करता है। मान लीजिए अगर हमारे ऑफिस की ब्रांच किसी दूसरे शहर में है तो हम उनसे WAN के जरिए जुड़ सकते हैं। इंटरनेट एक लीज्ड लाइन प्रदान करता है जिसके माध्यम से हम दूसरी शाखा से जुड़ सकते हैं।
  •  केंद्रीकृत डेटा: WAN नेटवर्क के मामले में, डेटा केंद्रीकृत होता है। इसलिए, हमें ईमेल, फाइल या बैक अप सर्वर खरीदने की आवश्यकता नहीं है।
  • अद्यतन फ़ाइलें प्राप्त करें: सॉफ़्टवेयर कंपनियां लाइव सर्वर पर काम करती हैं। इसलिए, प्रोग्रामर को कुछ ही सेकंड में अपडेट की गई फाइलें मिल जाती हैं।
  •  संदेशों का आदान-प्रदान: WAN नेटवर्क में, संदेश तेजी से प्रसारित होते हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप, स्काइप जैसे वेब एप्लिकेशन आपको दोस्तों के साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं।
  • सॉफ्टवेयर और संसाधनों को साझा करना: WAN नेटवर्क में, हम सॉफ्टवेयर और अन्य संसाधनों जैसे हार्ड ड्राइव, रैम को साझा कर सकते हैं।
  • वैश्विक व्यापार: हम विश्व स्तर पर इंटरनेट पर व्यापार कर सकते हैं।
  • उच्च बैंडविड्थ: यदि हम अपनी कंपनी के लिए लीज्ड लाइनों का उपयोग करते हैं तो यह उच्च बैंडविड्थ देता है। उच्च बैंडविड्थ डेटा अंतरण दर को बढ़ाता है जो बदले में हमारी कंपनी की उत्पादकता को बढ़ाता है।

 

वाइड एरिया नेटवर्क के नुकसान : Disadvantage of Wise Area Network

वाइड एरिया नेटवर्क के नुकसान निम्नलिखित हैं:

o   सुरक्षा समस्या: LAN और MAN नेटवर्क की तुलना में WAN नेटवर्क में अधिक सुरक्षा समस्याएँ होती हैं क्योंकि सभी तकनीकों को एक साथ जोड़ दिया जाता है जो सुरक्षा समस्या पैदा करती है।

o   फ़ायरवॉल और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है: डेटा को इंटरनेट पर स्थानांतरित किया जाता है जिसे हैकर्स द्वारा बदला या हैक किया जा सकता है, इसलिए फ़ायरवॉल का उपयोग करने की आवश्यकता है। कुछ लोग हमारे सिस्टम में वायरस को इंजेक्ट कर सकते हैं इसलिए ऐसे वायरस से बचाव के लिए एंटीवायरस की जरूरत होती है।

o   उच्च सेटअप लागत: WAN नेटवर्क की स्थापना लागत अधिक होती है क्योंकि इसमें राउटर, स्विच की खरीद शामिल होती है।

o   समस्या निवारण समस्याएँ: यह एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है इसलिए समस्या को ठीक करना मुश्किल है।

 

इन्टरनेटवर्क (Internetwork)

एक इंटरनेटवर्क को दो या दो से अधिक कंप्यूटर नेटवर्क LAN या WAN या कंप्यूटर नेटवर्क सेगमेंट के रूप में परिभाषित किया जाता है जो उपकरणों का उपयोग करके जुड़े होते हैं, और वे एक स्थानीय एड्रेसिंग योजना द्वारा कॉन्फ़िगर किए जाते हैं। इस प्रक्रिया को इंटरनेटवर्किंग के रूप में जाना जाता है।

सार्वजनिक, निजी, वाणिज्यिक, औद्योगिक, या सरकारी कंप्यूटर नेटवर्क के बीच एक इंटरकनेक्शन को भी इंटरनेटवर्किंग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

एक इंटरनेटवर्किंग इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

इंटरनेटवर्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला संदर्भ मॉडल ओपन सिस्टम इंटरकनेक्शन (ओएसआई) है।

 

इंटरनेटवर्क के प्रकार: Type of Internetwork

1. एक्स्ट्रानेट: एक एक्स्ट्रानेट एक संचार नेटवर्क है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल पर आधारित है जैसे ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल और इंटरनेट प्रोटोकॉल। इसका उपयोग सूचना साझा करने के लिए किया जाता है। एक्स्ट्रानेट तक पहुंच केवल उन्हीं उपयोगकर्ताओं तक सीमित है जिनके पास लॉगिन क्रेडेंशियल हैं।

एक्स्ट्रानेट इंटरनेटवर्किंग का निम्नतम स्तर है। इसे MAN, WAN या अन्य कंप्यूटर नेटवर्क के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। एक्स्ट्रानेट में सिंगल लैन नहीं हो सकता है, कम से कम इसका बाहरी नेटवर्क से एक कनेक्शन होना चाहिए।

2. इंट्रानेट: इंट्रानेट इंटरनेट प्रोटोकॉल पर आधारित एक निजी नेटवर्क है जैसे ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल और इंटरनेट प्रोटोकॉल। एक इंट्रानेट एक संगठन से संबंधित होता है जो केवल संगठन के कर्मचारी या सदस्यों द्वारा ही पहुँचा जा सकता है। 

इंट्रानेट का मुख्य उद्देश्य संगठन के कर्मचारियों के बीच सूचना और संसाधनों को साझा करना है। एक इंट्रानेट समूहों में और टेलीकांफ्रेंस के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ