Advertisement

JavaScript क्या है ? (JavaScript in Hindi)

JavaScript क्या है?(What is JavaScript in Hindi) और जावास्क्रिप्ट का प्रयोग क्यों किया जाता है? तकनीक का विकास तेजी से आगे बढ़ रही हैऔर वेब का विकास भी जोरो पर है।

जैसे अलग-अलग देशों में अलग-अलग भाषाएं बोली और समझी जाती हैं वैसे ही कंप्यूटर का एक प्रोग्रामिंग भाषा (Programming Language) होती है, जिसे कंप्यूटर आसानी से समझ लेता है। आजकल बहुत से प्रोग्रामिंग भाषा आ गई हैं जैसे - Java, Python, Ruby, C++, C, JavaScript इत्यादि। 


JavaScript in Hindi

जावास्क्रिप्ट एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है उस जिसका प्रयोग इंटरनेट पर आधारित एप्लीकेशन बनाने के लिए और वेब पेज को सुन्दर और अट्रैक्टिव बनाने के लिए किया जाता है। यह लैंग्वेज HTML से अधिक उपयोगी और बेहतर  है साथ ही HTML की अपेक्षा अधिक सुविधाएं प्रदान करता है। 

जावास्क्रिप्ट का परिचय - Introduction of JavaScript in Hindi

जावास्क्रिप्ट एक क्लाइंट साइड में रन होने वाली इंटरप्रेटर पर आधारित स्क्रिप्टिंग भाषा है और इंटरप्रेटर पर आधारित होने के कारण जावास्क्रिप्ट का अलग से कोई इंटरप्रेटर सॉफ्टवेयर नहीं होता, जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम जिस सॉफ्टवेयर में रन होते हैं उसी सॉफ्टवेयर में ही जावास्क्रिप्ट के इंजन को बिल्ड किया जाता है।

यह भी पढ़े - Also read this

सामान्यत: वेब ब्राउज़र ही जावास्क्रिप्ट का होस्ट एनवायरनमेंट होता है  लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जावास्क्रिप्ट के प्रोग्राम केवल वेब ब्राउज़र में ही रन हो सकते हैं वास्तव में जिस किसी भी सॉफ्टवेयर में जावास्क्रिप्ट एम्बेडेड  होता है। 

हर उस सॉफ्टवेयर में जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम्स रन हो सकते हैं, इसलिए जावास्क्रिप्ट केवल वेब ब्राउज़र में ही प्रयोग नहीं की जाती, बल्कि जावास्क्रिप्ट इंजन को किसी अन्य प्लेटफार्म पर भी embedded किया जा सकता है, जहां जावास्क्रिप्ट के प्रोग्राम रन हो सकते हैं। 

JavaScript क्या है? - What is JavaScript in Hindi

आप केवल कच्चे HTML का उपयोग करके एक पूरी वेबसाइट बना सकते हैं। यह कंप्यूटर को निर्देश देता है कि वेबपेज पर क्या प्रदर्शित किया जाए। हालाँकि, HTML एक प्रोग्रामिंग भाषा नहीं है। यह एक मार्कअप भाषा है, जैसा कि इसके पूरे नाम से सुझाया गया है: हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज।

मार्कअप भाषा का उद्देश्य किसी वस्तु के बारे में बताना है, न कि कंप्यूटर को निर्देश देना। साथ ही, अकेले HTML के साथ बनाए गए पेज आमतौर पर बहुत सुंदर नहीं लगते हैं, और वे बहुत इंटरैक्टिव भी नहीं होते हैं।

आप HTML के साथ जाने वाले CSS को जोड़कर वेबसाइट को और आकर्षक बना सकते हैं। CSS का उपयोग ब्राउज़र को यह बताने के लिए किया जाता है कि उन्हें HTML के किसी विशेष भाग को कैसे प्रदर्शित करना चाहिए। CSS एक उचित प्रोग्रामिंग भाषा भी नहीं है। 

यह सिर्फ कंप्यूटर को वेबपेज को स्टाइल करने का तरीका बताता है। तो एचटीएमएल कंप्यूटर को बताता है कि क्या प्रदर्शित करना है, और सीएसएस इसे बताता है कि इसे कैसा दिखना चाहिए।

इसके बाद जावास्क्रिप्ट आता है। अब, जावास्क्रिप्ट एक उचित प्रोग्रामिंग भाषा है। यह वेब ब्राउज़र के अंदर या सर्वर पर चलता है और बहुत कुछ कर सकता है। जावास्क्रिप्ट का उपयोग फ्रंट-एंड वेब डेवलपर्स द्वारा वेबपेज पर अन्तरक्रियाशीलता और कार्यक्षमता जोड़ने के लिए किया जाता है। 

इसमें सूचनाएं या पॉप-अप संदेश प्रदर्शित करना, माउस क्लिक का जवाब देना, एनिमेशन बनाना या डेटा मान्य करना जैसी चीज़ें शामिल हो सकती हैं। 

इसका उपयोग वेबपेज की सामग्री को लोड होने के बाद गतिशील रूप से अपडेट करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका उपयोग डेटा को स्टोर और साझा करने के लिए बैक-एंड पर भी किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट का इतिहास - History of JavaScript

जावास्क्रिप्ट को ब्रेंडन ईच द्वारा 1995 में विकसित किया गया थाजो उस समय के एक लोकप्रिय ब्राउज़र नेटस्केप में दिखाई दिया।

जावास्क्रिप्ट भाषा को शुरू में लाइवस्क्रिप्ट कहा जाता था और बाद में इसका नाम बदलकर जावास्क्रिप्ट कर दिया गया। कई प्रोग्रामर हैं जो सोचते हैं कि जावास्क्रिप्ट और जावा एक ही हैं। वास्तव मेंजावास्क्रिप्ट और जावा बहुत अधिक भिन्नता है। 

जावा एक बहुत ही जटिल और कठिन प्रोग्रामिंग भाषा है जबकि जावास्क्रिप्ट केवल एक स्क्रिप्टिंग भाषा है। जावास्क्रिप्ट का सिंटैक्स ज्यादातर प्रोग्रामिंग भाषा C से प्रभावित होता है।

जावास्क्रिप्ट यकीनन दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग भाषा है। Google, YouTube, विकिपीडिया, Yahoo!, Amazon, Facebook, eBay, LinkedIn, और Twitter सभी जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके बनाए गए हैं। वास्तव में सब कुछ जो उपयोगकर्ता इन वेबसाइटों पर सीधे इंटरैक्ट करता है, जावास्क्रिप्ट के साथ बनाया गया है।

इससे पहले कि आप वास्तव में कोडिंग के तकनीकी पक्ष में गोता लगाएँ, यह समझना महत्वपूर्ण है कि जावास्क्रिप्ट को पहली बार कैसे पेश किया गया था, और यह आज का प्रोग्रामिंग पावरहाउस कैसे बन गया। 

JavaScript की शुरुआत किसने की?

ब्रेंडन ईच (Brendon Eich) ने 1995 में नेटस्केप कम्युनिकेशंस कॉरपोरेशन में रहते हुए जावास्क्रिप्ट का निर्माण किया, जो प्रसिद्ध नेटस्केप नेविगेटर वेब ब्राउज़र के निर्माता थे। 

उस समय, जावा कोडिंग भाषा तेजी से लोकप्रिय हो रही थी और नेटस्केप कम्युनिकेशंस इसे नेटस्केप कम्युनिकेटर में उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा था।

हालांकि,  लेखकों और डिजाइनरों के लिए जावा बहुत बड़ा और बहुत जटिल भाषा थी। इस समस्या को हल करने के लिए, नेटस्केप कम्युनिकेशंस ने ब्रेंडन ईच को एक Versatile प्रोग्रामिंग भाषा डिजाइन करने के लिए आग्रह किया जो वेब विकास में तेजी ला सकती है और जावा के लिए एक स्क्रिप्टिंग के रूप में काम कर सकती है।

और फिर , नेटस्केप नेविगेटर के लिए सिर्फ एक योजना होने के बजाय, जावास्क्रिप्ट कुछ बहुत बड़ा Scripting Languageहो गया।

JavaScript क्यों बनाया गया था?

1995 में , नेटस्केप कम्युनिकेटर एक paid इंटरनेट ब्राउज़र दुनिया में अब तक का सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र था। नेटस्केप कम्युनिकेशंस के संस्थापक मार्क आंद्रेसेन, एनिमेशन, उपयोगकर्ता इंटरैक्शन और Automation के अन्य रूपों को किसी भी वेबसाइट का एक हिस्सा बनाकर वेब को और अधिक Fast बनाना चाहते थे।

वह यह भी जानते था कि माइक्रोसॉफ्ट अपने ब्राउज़र, इंटरनेट एक्सप्लोरर पर काम करना कठिन था, और नेटस्केप कम्युनिकेटर को एंटरप्राइज़-स्तरीय कोडिंग भाषा (Java) और एक छोटी स्क्रिप्टिंग भाषा (JavaScript) दोनों से लैस करके डेवलपर्स के लिए अधिक आकर्षक बनाना चाहता थे। 

हालांकि इस योजना ने माइक्रोसॉफ्ट को वेब ब्राउज़र के बाजार पर प्रभाव ज़माने और नेटस्केप कम्युनिकेशंस को बाहर करने से नहीं रोका, जावास्क्रिप्ट अपनी अपनी लिकप्रियता बचाने में कामयाब रहा।

JavaScript के लाभ - Advantage of JavaScript 

Fast to the end users: जावा स्क्रिप्टिंग क्लाइंट-साइड के लिए लिखी जाती है, इसे निष्पादन के लिए वेब सर्वर के समर्थन की आवश्यकता नहीं होती है। इसे क्लाइंट साइड पर संकलित करने की भी आवश्यकता नहीं है जो इसे कुछ निश्चित गति लाभ देता है।

चूंकि स्क्रिप्ट को उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर निष्पादित किया जाता है, इसलिए कार्य के आधार पर परिणाम लगभग तुरंत पूरे हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप सर्वर को अनुरोध भेजने से पहले किसी भी उपयोगकर्ता इनपुट को मान्य कर सकते हैं। इससे सर्वर पर लोड कम होता है।

Simplicity: जावास्क्रिप्ट सीखने और लागू करने के लिए अपेक्षाकृत सरल है। यह डीओएम मॉडल का उपयोग करता है जो पृष्ठों पर विभिन्न वस्तुओं को पूर्व-लिखित कार्यक्षमता प्रदान करता है जिससे कस्टम उद्देश्य को हल करने के लिए एक स्क्रिप्ट विकसित करना आसान हो जाता है।

Versatility: जावास्क्रिप्ट अन्य भाषाओं के साथ अच्छा खेलता है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जा सकता है। आजकल, Node.js सर्वर के माध्यम से जावास्क्रिप्ट का उपयोग करने के कई तरीके हैं। यदि आप एक्सप्रेस के साथ Node.js को बूटस्ट्रैप करते हैं, तो मोंगोडब जैसे दस्तावेज़ डेटाबेस का उपयोग करें, और क्लाइंट के लिए फ्रंट-एंड पर जावास्क्रिप्ट का उपयोग करें, फिर आगे से पीछे तक एक पूर्ण जावास्क्रिप्ट ऐप विकसित करें जिसका उपयोग करना केवल संभव है।

JavaScript के कमियाँ - Drawbacks of JavaScript

Security: जावास्क्रिप्ट को स्पष्ट रूप से वेब पेजों और क्लाइंट ब्राउज़रों में जोड़ा जाता है, यह उपयोगकर्ता के सिस्टम का फायदा उठा सकता है, इसलिए क्लाइंट मशीन पर दुर्भावनापूर्ण कोड निष्पादित किया जा सकता है।

Browser support: कभी-कभी विभिन्न ब्राउज़रों द्वारा जावास्क्रिप्ट की अलग-अलग व्याख्या की जाती है। विभिन्न लेआउट इंजन जावास्क्रिप्ट को अलग तरह से प्रस्तुत कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप कार्यक्षमता और इंटरफ़ेस के संदर्भ में असंगति हो सकती है। अधिकांश जावास्क्रिप्ट ब्राउज़र डीओएम तत्वों के हेरफेर पर भरोसा करते हैं। और, विभिन्न ब्राउज़रों ने वस्तुओं तक विभिन्न प्रकार की पहुंच प्रदान की, विशेष रूप से इंटरनेट एक्सप्लोरर।

More and better competitor: जावास्क्रिप्ट मशीनों पर चलने वाली एक बहुत पुरानी स्क्रिप्टिंग भाषा है और ऐसी अन्य प्रौद्योगिकियां हैं जो अपनी जगह (जैसे JQuery) को बेहतर और आसान तरीके से कर रही हैं।

Disable JavaScript: यदि आप ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट को disable करते हैं, तो संपूर्ण जावास्क्रिप्ट कोड नहीं चलता है।

File Download: जावास्क्रिप्ट फ़ाइल क्लाइंट मशीन पर डाउनलोड की जाती है ताकि कोई भी कोड पढ़ सकता है और उसका प्रयोग फिर से कर सकता है। 

Variable in JavaScript

कोई वेरिएबल मेमोरी की वह स्थिति है जिसमें कोई वैल्यू या डेटा  रखा जाता है जिसे प्रोग्राम में एक निश्चित नाम से  जाना जाता है। 

जावास्क्रिप्ट में वेरिएबल को स्पष्ट रूप से Explicitly घोषित करने के लिए वेरिएबल के नाम  से पहले var keyword का प्रयोग करना होता है। 

लोकल वेरिएबल की घोषणा करते समय var कीवर्ड का प्रयोग करना आवश्यक होता है। ग्लोबल वैरियेबल्स की घोषणा के समय var कीवर्ड का प्रयोग करना आवश्यक नहीं होता, लेकिन किसी  वेरिएबल को स्पष्ट रूप से घोषित करना उपयुक्त रहता है। वेरिएबल को घोषित करने के कुछ उदाहरण निम्नलिखित है 

var myFirstName = ''ADITYA'';

var avar = 11;

var nvar = null;

var n2var ;

हम वेरिएबल के साथ डेटा टाइप का निर्धारण नहीं कर सकते हैं। वास्तव में वेरिएबल को दिए जाने वाले वैल्यू के डेटा टाइप को जावास्क्रिप्ट वेरिएबल को एसाइन  कराती है।  वेरिएबल का कोई निश्चित डेटा टाइप नहीं होता, यानि हम  किसी वेरिएबल को  कोई भी वैल्यू दे कर सकते हैं। 

Constant in JavaScript

किसी भी कंप्यूटर प्रोग्राम में हम विभिन्न प्रकार के वैल्यू को कंप्यूटर में स्टोर करते , उन्हें मैनेज करते हैं, उन पर आवश्यक प्रोसेसिंग एप्लाई करते हैं और उनके रिजल्ट को आउटपुट में प्राप्त करते हैं। यदि हम रियल वर्ल्ड में देखे, तो दो प्रकार के वैल्यू होती हैं। 

एक वे होते हैं, जिन्हे कभी बदला नहीं जाता। जैसे साल में कुल 12 महीने होते हैं। इन महीनो  संख्या हमेशा निश्चित होती है।  कभी भी साल में 11 या 13 महीने में नहीं हो सकते।  इसी प्रकार के हर महीने का एक निश्चित नाम होता है। 

हर सप्ताह में सात दिन होते हैं। हर दिन का एक निश्चित नाम होता है। इसी प्रकार से पाइ (π) की वैल्यू 22/7 (3.14) होती है। हम समझ सकते है की ऐसी ही हजारो चीजे हैं , जिनकी वैल्यू हमेशा निश्चित होती है। 

जो वैल्यू हमेशा निश्चित होते हैं, उन वैल्यू को होल्ड करने वाले Identifiers को स्थिरांक (Constant) कहा जाता है। इसी प्रकार से किसी कंप्यूटर प्रोग्राम में Declare किया गया वह Identifiers, जो ऐसे ही किसी स्थिरांक वैल्यू को होल्ड करता है और पुरे प्रोग्राम में अपने डेटा को बदलने नहीं देता है वह स्थिरांक (Constant) कहलाता है। 

जावास्क्रिप्ट में, स्थिरांक (Constant) कीवर्ड के साथ डेक्लेयर किए जाते है तथा डेक्लेरेशन के समय पर ही Assign किये जाते हैं। 

Function in JavaScript 

जावास्क्रिप्ट मेंफंक्शन फण्डामेंटल ब्लॉक्स बनाने में प्रयोग किये जाते। फंक्शन एक जावास्क्रिप्ट प्रोसीजर है। फंक्शन या प्रोसीजर, स्टेटमेंट का एक समूह है , जो किसी  विशेष कार्य के लिए लिखे जाते हैं।  एक फंक्शन और प्रोसीजर में केवल एक अंतर होता है - फंक्शन हमेशा कुछ न कुछ  रिटर्न करता है, जबकि प्रोसीजर कुछ भी रिटर्न नहीं करता। फंक्शन की परिभाषा में निम्नलिखित मुख्य भाग होते हैं। 

  1. कीवर्ड function 
  2. फंक्शन का नाम 
  3. फंक्शन के लिए parentheses में कॉमा से पृथक किये गए argument की list 
  4. Curly Bracket     में फंक्शन में different statement.    

Animation in JavaScript 

आप जटिल एनीमेशन बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट का प्रयोग कर सकते हैं।  ये केवल निम्न तत्वों तक सिमित नहीं हैं।
  1. Fireworks
  2. Fade Effect
  3. Roll-in or Roll-out 
  4. Page-in or Page-out 
  5. Object Movement

जावास्क्रिप्ट अनिमेशन प्रोग्राम में हमेशा प्रयोग किये जाने वाले निम्न फंक्शन को प्रदान लरता है 

  • setTimeout (function,  duration) यह फंक्शन अब से मिलीसैकण्ड duration के बाद function को कॉल करता है। 
  • setInternal (function, duration) यह फंक्शन सभी duration मिलीसैकण्ड के बाद function को कॉल करता है। 
  • clearTimeout  (setTimeout_variable)  यह फंक्शन setTimeout फंक्शन के द्वारा किसी भी टाइमर सेट को कॉल करता है। 

                                                                                                                                                                                                     

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ