Advertisement

SSL क्या है ? कैसे काम करता है ?

अगर आप जानना चाहते है SSL क्या है (What is SSL in Hindi) और SSL कैसे काम करता है, SSL Certificate क्या है इसका उपयोग कहा होता है, तो आपको इस पेज पर सभी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।  



SSL का पूरा नाम सिक्योर सॉकेट लेयर (Secure Socket Layer) है। SSL एक इंक्रिप्शन प्रोटोकॉल है जो इंटरनेट में इस्तेमाल किया जाता है। 

यह प्रोटोकॉल इंटरनेट ब्राउज़र और वेबसाइट के बीच एक सुरक्षा प्रदान करता है, जो एक वेबसाइट से प्राइवेट डेटा को दूसरी वेबसाइट के साथ सुरक्षित रूप में ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट यूजर्स को अनुमति देता है।

आज के समय ज्यादातर काम ऑनलाइन हो रहा है जैसे Bill Payment, Shopping, Ticket Booking और ऑनलाइन होने के कारण इसमें रिस्क भी बढ़ गया है, इसलिए आज के समय में लगभग सभी वेबसाइट SSL (Secure Socket Layer) का इस्तेमाल  कर रही है, जिससे वे  अपने ग्राहकों और उनके द्वारा किए जा रहे  ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को प्रोटेक्ट कर सकें।  इसके इस्तेमाल से कस्टमर (Customer) का डेटा चुराना हैकर के लिए मुमकिन नहीं होगा।


यह भी पढ़े - Also read this

What is SSL in Hindi

SSL kya hai, ssl certificate kya hai 

अधिकांश वेब ब्राउज़र SSL (Secure Socket Layer) का समर्थन करते हैं और कई वेबसाइटें क्रेडिट कार्ड नंबर सहित गोपनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए इस प्रोटोकॉल का उपयोग करती हैं।  एसएसएल SSL कनेक्शन URL https के साथ आरंभ होते हैं न की http के साथ। 

SSL दो मशीनों, आमतौर पर एक वेब या  मेल सर्वर और क्लाइंट सिस्टम के बीच कनेक्शन को सुरक्षित करने के लिए पब्लिक की (Public Key) और symmetric-key इंक्रिप्शन के संयोजन का उपयोग करता है, जो इंटरनेट या किसी अन्य TCP/IP नेटवर्क पर संचार करता है। 

 SSL क्लाइंट और सब सर्वर पर रन हो रही प्रोसेस के बीच भेजे गए डेटा को इन्क्रिप्ट करने और प्रमाणीकृत करने के लिए एक Machanism प्रदान करता है। 

SSL कैसे काम करता है - How SSL works in Hindi

ssl kaise kaam karta hai

जब कोई वेब ब्राउज़र SSL का प्रयोग करके किसी वेबसाइट से कनेक्ट करके प्रयास करता है, तो वेब ब्राउज़र सबसे पहले सेब सर्वर से अपने आप को पहचानने का अनुरोध करेगा, जिसके लिए वेब ब्राउज़र को SSL (Secure Socket Layer)  प्रमाणपत्र की एक कॉपी भेजने के लिए वेब सर्वर को संकेत देता है। ब्राउज़र यह जाँचता है कि क्या SSL (Secure Socket Layer) Certificate भरोसेमंद है।

यदि SSL Certificate भरोसेमंद है, तो ब्राउज़र वेब सर्वर पर एक मैसेज भेजता है। सर्वर तब SSL इन्क्रिप्शन शुरू करने के लिए डिजिटल Sign Acknowledgement के साथ ब्राउज़र को जवाब (Response) देता है।  SSL ब्राउज़र और सर्वर के बीच इन्क्रिप्टेड डेटा साझा करने की अनुमति देता है। इसलिए आपका ब्राउज़िंग अब https के साथ सुरु होता है न कि http के साथ।   


SSL full form in Hindi

SSL का पूरा नाम Secure Socket Layer है, और इसे हम वेबसाइट सुरक्षा के लिए और गलत गतिविधियों से बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है। 

SSL का महत्व क्या है ? Important of SSL in Hindi

SSL Certificate के उपयोग करने का सबसे पहला महत्व वेब सर्वर और ब्राउज़र की बीच एक सुरक्षित कनेक्शन बनाना है, और जब वेब सर्वर और ब्राउज़र के बीच एक सुरक्षित लेयर स्थापित हो जाता है उसके बाद वेब सर्वर और विजिटर (user) के बीच Transaction और Information को सुरक्षित और इन्क्रिप्टेड रखा जाता है। 

SSL सर्टिफिकेट क्या है?- What is SSL Certificate

ssl certificate kya hai in Hindi

SSL सर्टिफिकेट एक डिजिटल प्रमाणपत्र (Certificate) है जो किसी वेबसाइट की पहचान को प्रमाणित करता है और एन्क्रिप्टेड कनेक्शन को सक्षम बनाता है। एसएसएल का मतलब सिक्योर सॉकेट लेयर है, एक सुरक्षा प्रोटोकॉल जो एक वेब सर्वर और एक वेब ब्राउज़र के बीच एक एन्क्रिप्टेड लिंक बनाता है।

ऑनलाइन लेनदेन को सुरक्षित करने और ग्राहक की जानकारी को निजी और सुरक्षित रखने के लिए कंपनियों और संगठनों को अपनी वेबसाइटों में SSL Certificate से जोड़ने की आवश्यकता है।

संक्षेप में: 

SSL  इंटरनेट कनेक्शन को सुरक्षित करता है और अपराधियों और हैकरो से  दो यूजर के बीच भेजी गई जानकारी को पढ़ने या संशोधित करने से रोकता है। जब आप एड्रेस बार में URL के बगल में एक पैडलॉक आइकन देखते हैं, तो इसका मतलब है कि SSL आपके द्वारा देखी जा रही वेबसाइट की सुरक्षा करता है।

लगभग 25 साल पहले इसकी स्थापना के बाद से, SSL Protocol एसएसएल प्रोटोकॉल के कई वर्जन (Version) आए हैं, जिनमें से सभी किसी न किसी  सुरक्षा समस्याओं को देखते हुए बदलाव किये गए हैं। एक नया नाम बदला हुआ वर्जन - TLS टीएलएस (Transport Layer Security) है, जो आज भी उपयोग किया जाता है। 

अपनी वेबसाइट के लिए SSL Certificate कैसे प्राप्त करें ?

आजकल अधिकतर बड़ी बड़ी वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियां अब अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त एसएसएल (SSL) Certificate प्रदान कर रही हैं। यदि आपका होस्टिंग कंपनी आपको SSL Certificate नहीं देता है, तो हम SSL Certificate खरीदने के लिए Domain.com का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

वैसे आजकल जब हम वर्ड प्रेस के लिए होस्टिंग लेने जाते है तो हम ये जरूर देखते हैं की यह होस्टिंग कंपनी SSL Certificate दे रही है की नहीं। 

आजकल बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी और Cyber Attack को देखते हुए होस्टिंग कम्पनिया होस्टिंग के साथ SSL Certificate भी अपने यूजर को प्रोवाइड करने लग गयी हैं। आज बहुत सारी कम्पनिया होस्टिंग और एसएसएल सर्टिफिकेट दे रही हैं जैसे - Godaddy, Hostinger, Digital Ocean, Hostgater इत्यादि। 

Security Threats क्या है ?

कंप्यूटर सिक्योरिटी में थ्रेड एक ऐसा खतरा है जो बहुत मजबूत सिक्योरिटी को तोड़ने  के  लिए जाता है। अधिकतर  संगठनों में इंफॉर्मेशन एक ऐसी संपदा (Wealth) है, कंपनी को उस इनफार्मेशन के उपयोग के द्वारा एक प्रयोगात्मक लाभ प्रदान कर आती है।

 इस इंफॉर्मेशन को प्राप्त करने के लिए हमारे कंप्यूटर, मोबाइल फोन, इत्यादि में  थ्रेट्स (Threats) आते हैं, जिससे व्यापार की सामान्य प्रक्रिया और ऑनलाइन कामों में मुश्किलें आती रहती हैं। 

कंप्यूटर अटैकर्स (Computer Attackers) बहुत से टूल्स मेथड और टेक्निक्स का प्रयोग कंप्यूटर में स्टोर गोपनीय  सूचना को प्राप्त करने और व्यापार में धोखा धड़ी लिए किया जाता है।

इस प्रकार की मुश्किलों से बचने के लिए और अपनी जरुरी इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखने के लिए कंप्यूटर सिक्योरिटी आवश्यक है।  कंप्यूटर सिक्योरिटी का उद्देश्य सरलता से उपलब्ध इंफॉर्मेशन को सुरक्षा प्रदान करना है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ