Advertisement

iPhone इतने महंगे क्यों होते हैं? मुख्य कारण

क्या आपने कभी सोचा है की iPhone  इतने महंगे क्यों होते हैं? (Why iPhone is costly), iPhone की खासियत क्या है ? बाकी स्मार्टफोन के मुकाबले ये स्मार्टफोन इतना महंगा क्यों है - अगर आपके मन में यह सवाल है और इसका जवाब जानना चाहते हैं तो इस पेज पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

एप्पल कम्पनी महंगे सामान बेचने के मामले में सब से ऊपर आती है। एप्पल कम्पनी के भारत और चीन जैसे देशों में बहुत बड़ा बाजार फैला हुआ है। आईफोन महंगा होने का एक मुख्य कारण है कि इसमें अधिकतर स्मार्टफोन से यूनिक होते हैं और इसमें अन्य स्मार्टफोन के मुकाबले अधिक नए और उन्नयनित तकनीकों का उपयोग होता है। इसमें बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर होता है, जो इसे अधिक सुविधाजनक और उपयोगी बनाता है। 

इसके अतिरिक्त, आईफोन कोई साधारण फोन नहीं है और इसकी ब्रांड इमेज और मार्केटिंग बहुत अच्छी है, जिसके कारण इसका मूल्य अधिक होता है।पिछले कुछ सालों में इनकी खरीद में बहुत इजाफा भी हुआ है। आज के समय में एप्पल सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली फ़ोन निर्माता कम्पनी है। Apple के iPhone ज्यादातर बाहर ही बनते हैं इसलिए वहाँ से यहाँ लाने तक का cost भी इसके दाम (price) में जुड़ जाता है। 

iPhone  इतने महंगे क्यों होते हैं ? (Why iPhone is costly)

यह सवाल पूछना लाजमी है की iPhone इतने महंगे क्यों होते हैं - iPhone itna mahanga kyon hai (why iPhone is costly) यह सवाल हम सभी के मन में अक्सर आता रहता है। क्योंकि आईफोन दूसरे स्मार्टफोन के मुकाबले काफी महंगे होते हैं। 

हालांकि इसके कुछ फीचर्स लगभग आम स्मार्टफोन जैसे ही हैं, लेकिन फिर भी ये आईफोन मार्केट में काफी महंगे मिलते हैं। आईफोन एप्पल कंपनी का प्रोडक्ट है। Apple एक बहुत बड़ी और सबसे ब्रांडेड कंपनी है जो टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो बहुत सारे product बनाती है। जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट वॉच आदि। एप्पल कंपनी के स्मार्टफोन को आईफोन कहा जाता है।


हमें Android की कीमत से दोगुना कीमत में आईफोन मिलता है। iPhone के महंगे होने के कई कारण हैं, लेकिन iPhone की कई सीमाएँ भी हैं। एंड्रॉइड में आप बहुत कुछ कर सकते हैं जो आप आईफोन में नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी, कई कारण हैं कि आईफोन एंड्रॉइड से ज्यादा महंगा क्यों है, जिसे हम नीचे समझने की कोशिश करेंगे।

iPhone एप्पल मोबाइल की खासियत क्या है ?

1. Security and Privacy

यह मुख्य कारण है कि iPhone महंगा क्यों है क्योंकि इसकी सुरक्षा iPhone में बहुत तेज है और iPhone को बहुत आसानी से हैक करना भी बहुत मुश्किल है। ज्यादातर लोग रूट करके एंड्रॉइड के साथ छेड़छाड़ करते हैं, लेकिन आईफोन पर ऐसा करना मुश्किल है।

Apple उन सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो अपनी गोपनीयता को छिपाकर रखना चाहते हैं क्योंकि Apple को हैक करना उतना आसान नहीं है जितना आप Android में कर सकते हैं।

आईफोन का अपना अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आईओएस कहा जाता है। जो iPhone को सुरक्षित और तेज़ बनाता है और iPhones Android की मात्रा में बहुत तेज़ होते हैं।

दरअसल Android सिस्टम Google द्वारा बनाया गया है और एक ओपन सोर्स होने के कारण इसे Mi, Vivo जैसी अन्य कंपनियां इस्तेमाल कर सकती हैंOppo Android का operating system इस्तेमाल करती है। लेकिन Apple का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम है जो केवल iPhones, ipad, और Apple laptop में उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े -

2. Retina Display

आईफोन में रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल होता है, रेटिना डिस्प्ले में बाकी स्मार्टफोन डिस्प्ले की तुलना में ज्यादा पिक्सल होते हैं। डिस्प्ले में जितने ज्यादा पिक्सल होंगे, किसी भी अन्य स्मार्टफोन की तुलना में पिक्चर क्वालिटी उतनी ही बेहतर होगी।

ज्यादा पिक्सल होने की वजह से मोबाइल की डिस्प्ले काफी अच्छी लगती है, इसके अलावा रेटिना डिस्प्ले से हमारी आंखों को भी कम नुकसान होता है। रेटिना डिस्प्ले की कीमत ज्यादा होती है इसलिए बहुत कम स्मार्टफोन कंपनियां इसका इस्तेमाल करती हैं।

3. Camera Quality

आईफोन के कैमरे की क्वालिटी बाकी स्मार्टफोन के मुकाबले काफी बेहतर है। क्योंकि आईफोन में सैकड़ों महंगे और अलग-अलग हिस्सों को मिलाकर एक बेहतरीन कैमरा बनाया जाता है। 

कैमरे की क्वालिटी को और भी बेहतर बनाने के लिए कंपनी के सैकड़ों इंजीनियर कैमरे की क्वालिटी को बेहतरीन बनाने के लिए ही काम करते हैं। आईफोन का कैमरा जब भी तैयार होता है तो उसे अलग-अलग मोड में इस्तेमाल करते हुए देखा जाता है और उसके बाद ही इसे बाजार में उतारा जाता है।

 4. Processor

किसी भी फोन की स्पीड उसके प्रोसेसर पर निर्भर करती है। आईफोन का प्रोसेसर बाकी स्मार्टफोन के मुकाबले काफी बेहतर और एडवांस है। बाकी स्मार्टफोन कंपनियां किसी थर्ड पार्टी कंपनी के प्रोसेसर का इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन एप्पल कंपनी आईफोन में अपना खुद का प्रोसेसर इस्तेमाल करती है जिसकी स्पीड और प्रोसेस बहुत तेज होती है। इसलिए प्रोसेसर के मामले में भी आईफोन स्मार्टफोन से काफी बेहतर है। इसका प्रोसेसर बहुत ही उच्च गुणवत्ता और महंगे भागों से बना है, इसलिए इसे बनाने की लागत भी अधिक है।

 5. Operating System

Google का android ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया के लगभग सभी स्मार्टफोन में इस्तेमाल होता है। लेकिन आईफोन इकलौता ऐसा स्मार्टफोन है जिसका अपना ऑपरेटिंग सिस्टम है। जिसे आईओएस कहा जाता है।

यह Android के बाद दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह एक बहुत ही सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसलिए इसमें Android जितनी सुविधाएं नहीं हैं। कई लोग आईफोन की हाई सिक्योरिटी को देखकर ही इसे खरीदते हैं।

Apple tax

Apple के महंगे product का एक कारण यह है कि Apple किसी भी अन्य स्मार्टफोन की तुलना में अधिक tax लगाता है। 

Apple कंपनी कहाँ है? और इसकी स्थापना कब हुई थी?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एपल एक अमेरिकी कंपनी है. जिसे 1 अप्रैल 1976 को शुरू किया गया था और अब यह एक बहुत बड़ी और अमीर कंपनी है। इसका कारोबार पूरी दुनिया में फैला हुआ है। इसके product पूरी दुनिया में खरीदे जाते हैं। Apple कंपनी मुख्य रूप से अपने महंगे प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती है।

इस कंपनी का हर product अन्य कंपनियों की तुलना में बहुत महंगा है। वैसे तो आईफोन काफी महंगे होते हैं लेकिन जब भी आईफोन का कोई नया मॉडल बाजार में आता है तो वह बहुत जल्दी आउट ऑफ स्टॉक हो जाता है।

इसे खरीदने के लिए लोग घंटों दुकानों के बाहर कतार में खड़े रहते हैं। बहुत से लोग iPhone को स्टेटस सिंबल के रूप में देखते हैं। लेकिन यह बेहतरीन क्वालिटी और अच्छे परफॉर्मेंस के लिए भी जाना जाता है।

तो यह है कुछ ऐसे कारण जिनकी वजह से Apple का iPhone इतना महंगा बिकता है, आप कौन सा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह लेख पसंद आया तो iPhone इतना महंगा क्यों है? अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ