Advertisement

Metaverse kya hai। यह वर्चुअल दुनियाँ में कैसे काम करेगा ?

क्या आप जानते हैं मेटावर्स क्या है ? जब से मार्क ज़ुकरबर्क ने Metaverse के बारे में जानकारी दी है तब से Technology की दुनियां में हलचल तेज हो गई है। मार्क ज़ुकरबर्क का यह मानना है की Metaverse Technology की दुनियां पूरी तरह बदल देगी। हालांकि इसे लॉन्च होने में थोड़ा समय लगेगा। इस article में हमने मेटावर्स के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है। 

पिछले साल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया था। जिसके बाद कहा गया कि कंपनी अब मेटावर्स टेक्नोलॉजी पर फोकस करेगी। तभी से मेटावर्स नाम चर्चा में आया और अब धीरे-धीरे लोगों के बीच भी इसका इस्तेमाल होने लगा है।

आप में से कई लोगों ने Metaverse का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शायद Metaverse को लेकर कन्फ्यूज हैं, या नहीं जानते हैं कि Metaverse क्या है और यह कैसे काम करता है। आज हम इस तकनीक के बारे में विस्तार से बात करेंगे। आइए जानते हैं मेटावर्स क्या है और यह कैसे काम करता है?


मेटावर्स क्या है - What is Metaverse in Hindi

सबसे पहले मेटावर्स के बारे में जानते हैं कि यह तकनीक क्या है, जिसके कारण लोगों के बीच इसकी काफी चर्चा हो रही है। मेटावर्स एक आभासी  (Virtual) दुनिया है जहां आप वस्तुतः प्रवेश करते हैं लेकिन आपको ऐसा महसूस होगा कि आप उस स्थान पर शारीरिक रूप से हैं। सीधे शब्दों में कहें तो मेटावर्स एक आभासी दुनिया है जहां आपकी एक अलग पहचान है।

 

इस वर्चुअल दुनिया में घूमने के अलावा आप दोस्तों के साथ पार्टी भी कर सकते हैं। मेटावर्स में एक साथ उपयोग की जाने वाली तकनीकों में संवर्धित वास्तविकता, आभासी वास्तविकता, मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन तकनीक और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

यह भी पढ़े - Also read this

मेटावर्स की virtual दुनिया में कैसे प्रवेश करें ?

अगर आप भी Metaverse की दुनिया में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बेसिक चीजों की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले आपको एक लैपटॉप, हाई स्पीड इंटरनेट और वीआर हेडसेट की जरूरत होगी। 

भविष्य के मेटावर्स में आपको हैंडसेट गियर की भी आवश्यकता होगी। आपको बता दें कि फेसबुक से पहले साल 2017 में Decentraland नाम के एक स्टार्टअप ने इस कॉन्सेप्ट की शुरुआत की थी। जिसके बाद आज कई कंपनियों ने मेटावर्स टेक्नोलॉजी को मार्केट में उतारा है।

इस आभासी दुनिया में प्रवेश करने के लिए आप https://decentraland.org/ वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहां आपको सबसे पहले अपना अवतार बनाना है। इस अवतार को आप कोई भी नाम या ड्रेस दे सकती हैं। मेटावर्स की दुनिया में आप इसी अवतार के नाम से जाने जाएंगे।

इस वर्चुअल दुनिया में आप जमीन और फ्लैट भी खरीद सकते हैं। कई रियल एस्टेट कंपनियां यहां जमीन तैयार कर रही हैं, जिसके बाद आप अपना प्लॉट खरीद सकते हैं। 

इसके अलावा आप यहां किसी इवेंट या पार्टी में भी शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें कि Decentraland के अलावा आप Metaverse में जाने के लिए The Sandbox और Facebook Company का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Metaverse in hindi

मेटावर्स का मुख्य उद्देश्य आपको एक अलग तरह का अनुभव देना है जिसमें आपको ऐसा लगता है कि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ उसके घर पर हैं। भले ही वो दोस्त आपसे दूर हो , आप इसमें अपने आप को एक पल में टेलीपोर्ट कर सकते हैं और जहां चाहें वहां पहुंच सकते हैं। चाहे आपका ऑफिस हो, आपके दोस्त का घर हो या कोई मूवी हॉल।

मेटावर्स एक ऐसी जगह है जिसकी कोई सीमा नहीं है, यानी आप यहां कभी भी कुछ भी कर सकते हैं। लेकिन एक बात और भी है कि ये सारी चीजें ऑनलाइन ही होंगी।

आप मेटावर्स को सोशल मीडिया, संवर्धित वास्तविकता, आभासी वास्तविकता, गेमिंग, खरीदारी, क्रिप्टोक्यूरेंसी और वास्तविक वास्तविकता (वास्तविक दुनिया की) के डिजिटल चौराहे के रूप में सोच सकते हैं।

मेटावर्स कैसा दिखने वाला है?

अब जब हम समझते हैं कि Metaverse क्या है? अब सवाल आता है कि मेटावर्स असल में कैसा दिखने वाला है। क्या ऐसी चीजें होंगी जो हम मेटावर्स में देखेंगे? आइए जानते हैं उस टॉपिक के बारे में।

Avatar

Avatar का अर्थ है 3D representation या वास्तविक लोगों का प्रतिनिधित्व। दूसरी ओर, मेटावर्स में भी, उपयोगकर्ता अनुकूलित अवतार बना सकते हैं, और अपनी इच्छानुसार कई भौतिक विशेषताओं और व्यक्तित्वों को शामिल कर सकते हैं। आपका अवतार इस प्लेटफॉर्म के भीतर अन्य अवतारों के साथ बातचीत करने में सक्षम होगा।

विभिन्न component के भीतर आसानी से ले जाया जा सकता है

आज भी, हम कुछ जगहों (जैसे Virtual shopping, Games, Casinos and Concert) में मेटावर्स के component का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन अभी भी एक ऐसे प्लेटफॉर्म की कमी है जो हमें एक ही अवतार में सब कुछ करने की अनुमति देता है। स्थानों तक पहुँच प्रदान करता है।

Metaverse Example in Hindi

अब से आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि मेटावर्स क्या है और यह कैसा दिखने वाला है। आइए अब कुछ उदाहरण जानते हैं जहां आप पहले ही मेटावर्स का उपयोग करते हुए देख चुके हैं।

Ready Player One

यह वास्तव में एक किताब है जो बहुत लोकप्रिय भी हुई। इसमें लेखक ने मेटावर्स जैसी आभासी दुनिया का जिक्र किया था। वहीं इस पर एक फिल्म भी बन चुकी है जिसका ट्रेलर आप नीचे देख सकते हैं. एक ऐसा गेम जिसमें आपको एक ही तरह की दुनिया देखने को मिलेगी।


Fortnite

इन वर्षों में, Fortnite के CEO, टिम स्वीनी ने Fortnite को केवल एक खेल से अधिक के रूप में स्थापित करने के लिए स्पष्ट संदर्भ दिए हैं। 2020 में, Fortnite के भीतर रैपर ट्रैविस स्कॉट के वर्चुअल कॉन्सर्ट में 12.3 मिलियन लोगों ने भाग लिया, जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन बन गया।

Facebook's Horizon

फेसबुक अपनी विस्तारित वीआर दुनिया, होराइजन (वर्तमान में बीटा में) के साथ खुद को मेटावर्स की ओर बढ़ा रहा है। फेसबुक क्षितिज को "एक सामाजिक अनुभव के रूप में वर्णित करता है जहां आप वीआर में दूसरों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं, खेल सकते हैं और बना सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ