Advertisement

Amazon का मालिक कौन है Amazon किस देश की कम्पनी है ?

Amazon का मालिक कौन है ?

अगर आप इंटरनेट चलाते है तो Amazon कम्पनी के बारे में सुने ही होंगे। आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Amazon दुनिया की सबसे बड़ी और भरोसेमंद कम्पनी है। क्या आप जानते हैं Amazon का मालिक कौन है? और Amazon किस देश की कम्पनी है ? अगर आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते है तो आपको इस पेज पर पूरी जानकारी मिलेगी। 

ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में कौन नहीं जानताएंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस का उपयोग करने वाले सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैंवर्तमान में लगभग कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसे ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जानकारी न हो।


Amazon का मालिक कौन है ?

ऐसे में जब ऑनलाइन शॉपिंग की बात आती है तो Amazon का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि Amazon पूरी दुनिया में लोगों की पसंदीदा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट और सॉफ्टवेयर है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी Amazon का नाम जरूर सुना होगा।

अगर आप Amazon के मालिक का नाम और देश के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आपको Amazon और उसके मालिक के बारे में पूरी जानकारी देंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

यह भी पढ़े- Read this also

Amazon.com क्या है?

Amazon एक बड़ी अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर केंद्रित है।

वैसे तो Amazon एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है। जबकि पूरी दुनिया में लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, अमेज़ॅन ऑनलाइन खरीदारी की दुनिया में एक विश्वसनीय कंपनी है, जो अपनी सेवाओं के कारण लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

हर दिन, दुनिया भर के लोग Amazon पर ऑर्डर देते हैं और उन्हें अपने घर तक पहुंचाते हैं, ठीक वैसे ही जैसे दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो Amazon पर अपने उत्पादों को बेचकर अपना व्यवसाय बढ़ाते हैं।

इतना ही नहीं, Amazon लोगों को Affiliate Marketing करने का मौका भी देता है, जिसमें लोग Amazon पर बेचे जाने वाले उत्पादों को अपने ब्लॉग और YouTube वीडियो पर सुझाकर हजारों रुपये कमा सकते हैं। आज के समय में Affiliate Marketing से पैसा कमाने का एक बेहतरीन जरिया है। 

Amazon किस देश की कंपनी है? । Amazon kis Desh ki Company Hai

Amazon एक अमेरिकी कंपनी है। जेफ बेजोस संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर के निवासी हैं और उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेज़ॅन की स्थापना भी की हैइसलिए यह कहा जा सकता है कि अमेज़ॅन संयुक्त राज्य अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी हैजो न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में है बल्कि यह भी है दुनिया के अन्य देशों में भीअपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Amazon सेवाएं भारत और अन्य देशों दोनों में उपलब्ध हैंयह कंपनी अपने ग्राहकों की संतुष्टि की इतनी परवाह करती है कि लोग इस वेबसाइट की प्रशंसा करना बंद नहीं कर सकतेआजकल भारत में अधिकांश लोग Amazon पर खरीदारी कर रहे हैं। 

जेफ ने हमेशा अमेज़न उत्पाद की गुणवत्ता और ग्राहकों की संतुष्टि का ध्यान रखा हैयही वजह है कि अमेज़न दुनिया की पसंदीदा ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी बन गई है।

Amazon कम्पनी के CEO कौन है?

Amazon ka malik kaun hai

Amazon के मालिक Jeff Bezos हैं। अगर दुनिया के सबसे अमीर आदमी की बात करें तो उस लिस्ट में जेफ बेजोस का नाम टॉप 5 में होगा। जेफ बेजोस अमेजन के फाउंडर और सीईओ हैं।

जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को Amazon.in के रूप में इस वेबसाइट की शुरुआत की, जिसने जेफ को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया।

जेफ ने किताबें बेचकर Amazon.in की शुरुआत की थी, लेकिन जब उनकी वेबसाइट पर कई लोगों ने किताबें खरीदीं तो उन्हें लगा कि आने वाले समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदना चाहेंगे, इसलिए समय के साथ उन्होंने Amazon.in पर अन्य किताबें बेचना शुरू कर दिया। यह वेबसाइट। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू सामान, फर्नीचर, कपड़े आदि जैसी चीजें बेचना शुरू कर दिया।

जेफ बेजोस एक बहुत अच्छे मालिक हैं क्योंकि उन्होंने एक बहुत छोटे चर्च से अपना व्यवसाय शुरू किया था और वह छोटा व्यवसाय आज एक मिलियन डॉलर की कंपनी बन गया है क्योंकि उनकी विचार शक्ति अमेज़न आज इतनी ऊंचाइयों पर पहुंच गई है।

जेफ की दूरदर्शिता, सही निर्णय लेने की उनकी क्षमता ने अमेज़ॅन को दुनिया में सबसे अच्छा और सबसे भरोसेमंद ई-कॉमर्स रिटेलर बना दिया है।

जेफ बेजोस ने लोगों को इतनी अच्छी सर्विस दी कि लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर भरोसा करने लगे। जेफ की कंपनी अमेजन ने अपना ज्यादातर मुनाफा भारत में कमाया क्योंकि जेफ ने अपनी वेबसाइट का नाम Amazon.in रखा और .in डोमेन मुख्य रूप से भारत में इस्तेमाल किया जाता है।

जेफ बेजोस की बदौलत ही भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का दौर शुरू हुआ क्योंकि अमेजन भारत की पहली और सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है।

Amazon की कमाई 

इसमें तो कोई सक नहीं है की अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स (E-Commerce) वेबसाइट और भरोसेमंद कंपनी है। इसलिए अमेज़न का कमाई भी बहुत ज्यादा है। अमेज़ॅन 2022 तक प्रति दिन $638 मिलियन से अधिक आय उत्पन्न करता है। 

अगर आप कैलकुलेट करते हैं, तो अमेज़ॅन औसतन $ 7,300 प्रति सेकंड, $ 443,000 प्रति मिनट और $ 26.6 मिलियन प्रति घंटे कमाता है। साप्ताहिक आधार पर, अमेज़ॅन औसतन $ 4.4 बिलियन और औसतन $ 17.6 बिलियन प्रति माह कमाता है।

Jeff bezos की कुल सम्पत्ति - Jeff bezos net worth in rupees

2022 तक, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति लगभग 188 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है, जो भारतीय रुपये में लगभग 14 लाख करोड़ रुपये के बराबर है, जो उन्हें न केवल दुनिया का सबसे अमीर लोगों में बल्कि किसी और की तुलना में अमीर बनाता है।

Amazon की शुरुआत कब हुई?

Amazon की स्थापना जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को की थी। उन्होंने सबसे पहले Amazon.com के नाम से इस वेबसाइट की शुरुआत की थी, जबकि बाद में इस साइट ने जेफ को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया। लेकिन 2021 में Jeff bezos को पीछे छोड़ते हुए Elon musk दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ