Advertisement

Essay on Christmas in Hindi - क्रिसमस डे पर निबंध 2023

क्रिसमस यूरोपीय देशों में सबसे धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग सांता क्लॉज़ ( Santa Claus) बनकर छोटे बच्चो को गिफ्ट बाँटते हैं। अपने घर को सजाते हैं साथ ही अपने घर के आस पास के पेड़ो को लाइट लगाकर सजाते हैं बच्चों के साथ नाचते गाते और खुशियाँ मनाते हैं। 

Essay on Christmas in Hindi

Essay on Christmas in Hindi - क्रिसमस डे पर निबंध 

क्रिसमस एक ऐसा त्यौहार है जो विश्व भर में मनाया जाता है। यह ईसाई धर्म में छत्रपति सूर्यकुमार (Jesus Christ) का जन्म मनाने के लिए मनाया जाता है, जिसने हमारे संसार में प्रेम, आशा और आनंद लाया है। इसके अलावा, यीशु मसीह का जन्म भी इसी दिन मनाया जाता है जो ईसाई धर्म में ईश्वर ईश्वर का भेंट हुआ कहा जाता है।

क्रिसमस एक बहुत ही खास त्यौहार है। यह हमारे देश भारत में सभी धर्मों और जातियों द्वारा मनाया जाता है। यह हिन्दू धर्म में ईसाई धर्म में ईश्वर का जन्म और मसीह यीशु का जन्म मनाने के लिए मनाया जाता है।

क्रिसमस 25 दिसम्बर को मनाया जाता है, जो ईसाई धर्म में ईश्वर का जन्म होने का दिन होता है। इस दिन सभी लोग खुशी और आनंद से मनाते हैं। लोग अपने घरों, मंदिरों और सभी जगह सुंदर-सुंदर सजावट से सजाते हैं। जगह-जगह पर क्रिसमस के मुख्य उत्सव की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। लोग अपने घरों में छत्रपति सूर की पूजा करते हैं। 

हालांकि, क्रिसमस का मुख्य उद्देश्य ईश्वर ईश्वर का जन्म मनाना है, लेकिन यह एक ऐसा त्यौहार है जो सभी धर्मों और जातियों में मनाया जाता है। क्रिसमस सभी लोगों के बीच एकता और साथियों की समृद्धि का त्यौहार है। इस दिन सभी लोग अपने परिवार और मित्रों के साथ मिलकर खाना-पीना, गान-संगीत और हास्य कथन बनाने का मन करते हैं।

Read also :

Essay on Environment Pollution in Hindi

Essay on Forest's Conservation in Hindi

क्रिसमस डे कब मनाया जाता है ?

क्रिसमस हर साल 25 दिसम्बर को मनाया जाता है। यह ईसाई धर्म में छत्रपति सूर्यकुमार (Jesus Christ) का जन्म मनाने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा, यीशु मसीह का जन्म भी इसी दिन मनाया जाता है जो ईसाई धर्म में ईश्वर ईश्वर का भेंट हुआ कहा जाता है। क्रिसमस विश्व भर में मनाया जाता है, लेकिन हर देश में इसका उत्सव अलग-अलग ढंग से मनाया जाता है।

क्रिसमस क्यों मनाया जाता है ?

क्रिसमस ईसाई धर्म में ईश्वर का जन्म मनाने के लिए मनाया जाता है। यह ईसाई धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार है जो विश्व भर में मनाया जाता है। इस त्यौहार को मनाने से लोग अपने आशाओं, प्रेम और आनंद को साझा करते हैं और एक दूसरे से मिलकर खुशी मनाते हैं। इससे हमारे समाज में एकता और समझौता बढ़ता है।

क्रिसमस ईसाई धर्म के अनुसार यीशु मसीह का जन्म भी मनाया जाता है। यीशु मसीह ईसाई धर्म में ईश्वर का भेंट हुआ कहा जाता है, जिसने हमारे संसार में प्रेम, आशा और आनंद लाया है।

हमारे समाज में क्रिसमस का महत्व सिर्फ धर्मीय नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा त्यौहार है जो सभी धर्मों और जातियों में मनाया जाता है और जो सभी लोगों के बीच एकता और साथियों की समृद्धि का त्यौहार है। इस दिन लोग अपने परिवार और मित्रों के साथ मिलकर खाना-पीना, गान-संगीत और बच्चो के साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं।

क्रिसमस किस-किस देशों में मनया जाता है ?

क्रिसमस विश्व भर में मनाया जाता है, लेकिन इसका सबसे बड़ा उत्सव अमेरिका, अस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कैनाडा, न्यूजीलैंड और अंग्रेजी माध्यम से बोलने वाले देशों में मनाया जाता है। इसके अलावा, ये सभी क्षेत्रों में मनाया जाता है जो ईसाई धर्म का प्रचलन है, जैसे कि चीन, जापान, फिलिप्पिन्स, वर्जिन आदि। इसके अलावा, हमारे देश भारत में भी क्रिसमस सभी धर्मों और जातियों द्वारा मनाया जाता है।

क्रिसमस कैसे मनाया जाता है?

क्रिसमस अमेरिका, अस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अन्य अंग्रेजी माध्यम से बोलने वाले देशों में मनाने के लिए, लोग अपने घरों, मंदिरों और स्थान-स्थान पर छत्रपति सूर्यकुमार के जन्म को मनाते हैं। इसके साथ ही, लोग अपने घरों में ताजगी लाने के लिए छत्रपति सूर्यकुमार की मूर्तियां स्थापित करते हैं और उनके चरणों पर फूल और दिखावट स्थापित करते हैं।

क्रिसमस डे को हिंदी में क्या कहते हैं ?

क्रिसमस हिंदी में "क्रिसमस दिवस" कहा जाता है। यह ईसाई धर्म में छत्रपति सूर्यकुमार (Jesus Christ) का जन्म मनाने के लिए मनाया जाने वाला एक बड़ा त्यौहार है। इस दिन लोग अपने परिवार और मित्रों के साथ मिलकर खाना-पीना, गान-संगीत और हास्य कथन बनाने का मन करते हैं। इससे हमारे समाज में एकता और समझौता बढ़ता है।


Related post :

हिंदी भाषा का महत्व पर निबंध 

समास की परिभाषा 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ